Hindi
hi
HomeContact UsFAQBlog

बिज़नेस के लिए फेसबुक का इस्तेमाल क्यों करें?

फेसबुक, कस्टमर के साथ बातचीत करने और अपने ऑनलाइन रीसेलिंग बिज़नेस का प्रचार करने का एक असरदार ऑनलाइन मार्केटिंग टूल है। हर मीशो रीसेलर को सेल बढ़ाने और आख़िर में रीसेलिंग बिज़नेस में मुनाफ़ा कमाने के लिए, इससे होने वाले फ़ायदों को समझना ज़रूरी है। 

रीसेलिंग में फेसबुक के फ़ायदे:

  • कम ख़र्चीला है: जब तक आप अपने विज्ञापन के लिए पेमेंट नहीं करते हैं तब तक, फेसबुक ज़ीरो ख़र्च पर आपके रीसेलिंग बिज़नेस को शुरू करने के लिए एकदम सही प्लेटफॉर्म है। हालाँकि इस स्थिति में भी, फेसबुक ऐड, दूसरों प्लेटफॉर्म के मुक़ाबले कम खर्च में ज़्यादा लोगो तक पहुँचने में मदद करते हैं। 
  • इस्तेमाल करने में आसान: फेसबुक कई सारे ऐसे फ़ीचर देता है जो आपको बेहतर तरीक़े से सेल करने में मदद करते हैं। आप अपने फेसबुक पेज पर वीडियो बना सकते हैं, अपने बिज़नेस का विज्ञापन कर सकते हैं और कोई सेल या ऑफर का प्रचार कर सकते हैं। सभी पब्लिशिंग टूल को इस्तेमाल करना सीखना काफ़ी आसान है और आप अपने ऑनलाइन प्रॉडक्ट रीसेल करने के लिए इनका बेहतर तरीक़े से इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • संभावित कस्टमर तक पहुँच: आप फ़ेसबुक के ज़रिए, न सिर्फ़ अपने कस्टमर के साथ जुड़ पाएंगे बल्कि उनका ध्यान भी खींच पाएंगे। आप फेसबुक पर अपने कस्टमर को हर वक़्त अपडेट रखने के लिए अपने आइटम की फोटो और वीडियो शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा ये एक-दूसरे से बातचीत करने का मौका भी देता है जिससे आप अपनी ऑडियंस की पसंद के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं। 
  • आपके बिज़नेस में गहरी पहुँच: फेसबुक इनसाइट आपके बिज़नेस को कामयाब बनाने के साथ साथ, आपके पोस्ट के असर को भी तय करता है। फेसबुक इनसाइट आपके पेज लाइक, पेज और पोस्ट के ज़रिए आप किन लोगों तक पहुँचे है और और आपके पेज की इंगेजमेंट के बारे में जानने में मदद करता हैं। आप और गहराई में जाकर पता लगा सकते हैं कि आपकी कौन सी पोस्ट को ज़्यादा लाइक मिल रहे हैं और लोगों की संख्या का भी पता लगा सकते हैं।
  • आपकी पहुँच बढ़ाता है: आपके प्रॉडक्ट को ख़रीदने में दिलचस्पी रखने वाले कस्टमर तक पहुँचने के अलावा, फेसबुक आपके रीसेलिंग बिज़नेस की पॉजिटिव माउथ-पब्लिसिटी भी करेगा। साथ ही, आपके पोस्ट पर  कस्टमर के लाइक, कमेंट और शेयर से ज़्यादा ऑडियंस आने की संभावना बढ़ जाती है।
  • अपनी कम्युनिटी बनाएँ: फेसबुक ग्रुप बहुत ही बेहतरीन जगह है जहां आपको आपकी तरह सोच रखने वाले और मिलती-जुलती पसंद रखने वाले लोग या  ऑर्गेनाइजेशन मिल जाएंगे। इन ग्रुप में लोग दूसरे प्लेटफॉर्म के मुकाबले ज़्यादा एक्टिव और काम के होते हैं। आप अपने मौजूदा कस्टमर के साथ अपना ख़ुद का ग्रुप बना सकते हैं या आपकी इंडस्ट्री के मुताबिक़ बने ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं। किसी भी तरह से, एक ग्रुप से जुड़ें रहना और हर रोज़ कुछ न कुछ पोस्ट करते रहने से आपका मुनाफ़ा एक अलग लेवल पर पहुँच जाएगा।
  • अपनी सेल का प्रचार करें: आप अपने ऑफर और डिस्काउंट का प्रचार करने के लिए अपने फेसबुक पेज पर इवेंट बनाकर शेयर कर सकते हैं। अपने ऑडियंस का ध्यान खींचने और उन्हें कस्टमर में बदलने के लिए इवेंट बनाना एक मज़ेदार तरीका हो सकता है।  

फेसबुक के काम करने के तरीके को समझने से आपको रीसेलिंग के लिए इसका असरदार तरीके से इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी। फेसबुक का इस्तेमाल करके मुनाफ़ा कमाने में आपकी मदद करने के लिए मीशो ऐप पर कई सारे वीडियो और आर्टिकल मिल जाएंगे। इन वीडियो को देखें और मीशो के साथ फेसबुक रीसेलिंग का ज़्यादा से ज़्यादा फ़ायदा उठाएँ।