Hindi
hi
HomeContact UsFAQBlog

बिज़नेस के लिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल क्यों करें

व्हाट्सऐप तेजी से लोकप्रिय हो रहे कम्युनिकेशन ऐप में से एक है जिसके जरिए आप कम समय में अपने ऑनलाइन बिज़नेस को बढ़ा सकते हैं। व्हाट्सऐप बिज़नेस करने के लिए न सिर्फ भरोसेमंद और सुरक्षित ऐप है बल्कि इसका एक और फ़ायदा यह है कि इससे भेजा गया मैसेज क्या है और पढ़ा गया या नहीं, यह भी जाना जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि यह रीसेलिंग बिज़नेस के लिए बहुत फ़ायदेमंद क्यों है?

रीसेलिंग में बिज़नेस करने के लिए व्हाट्सऐप के फायदे -

  • बेहतर एंगेजमेंट रेट: ज़्यादातर लोग फोन कॉल को पसंद नहीं करते, ऐसे में आप अपने कस्टमर से बातचीत करने के लिए व्हाट्सऐप बिज़नेस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको बेहतर रेस्पॉन्स और जुड़ाव देखने को मिलेगा।
  • आसानी से जानकारी देना: कोई ऑफिशियल मेल या फोनकॉल करने के बजाय, इसके ज़रिए आप अपने कस्टमर को शेयर किए गए प्रॉडक्ट का स्टेटस के बारे में पूछ कर उनके साथ फॉलो-अप कर सकते हैं। इससे आपको काफी जल्द रेस्पॉन्स मिलेगा।
  • शीघ्र अनाउंसमेंट : आप ब्रॉडकास्ट फ़ीचर के जरिए आसानी से एक मैसेज भेजकर अपने संभावित और नियमित कस्टमर को लेटेस्ट ऑफर और डिस्काउंट की जानकारी दे सकते हैं।
  • बेहतर कस्टमर सपोर्ट: आपके कस्टमर किसी हेल्पडेस्क नंबर पर फोन करने या टिकट लेने के बजाय हमेशा व्हाट्सऐप पर मैसेज करना पसंद करेंगे। आप व्हाट्सऐप पर अपने कस्टमर से सीधे ही बात करके उनकी परेशानी दूर कर सकते हैं। ऐसा करके आप अपने कस्टमर का विश्वास जीतेंगे।
  • मार्केटिंग और प्रमोशन: व्हाट्सऐप बिज़नेस अपने कस्टमर से सीधे तौर पर जुड़ने और बातचीत करने का अच्छा वन-टू-वन प्लेटफॉर्म होने के साथ-साथ रीसेलिंग बिज़नेस के लिए एक मजबूत मार्केटिंग टूल भी है। आप व्हाट्सऐप पर अपने कस्टमर को प्रॉडक्ट की तस्वीरें, ऑडियो फाइल, छोटे वीडियो क्लिप और टेक्स्ट मैसेज भी भेज सकते हैं। इससे आप अपने कस्टमर को उनके ऑर्डर पर अपडेट रहने के लिए स्टेटस, ऑर्डर ट्रैकिंग लिंक भी भेज सकते हैं।
  • बेहतर व्यक्तिगत अनुभव: आप कस्टमर से अपने प्रॉडक्ट या सर्विस को रिव्यू करवा सकते हैं । उन्हें सर्वे का जवाब देने का लिंक या ऑप्शन दीजिए। आप वास्तव में कस्टमर को फोटो भेजने का कहकर उनसे बेहतर तरीके से जुड़ सकते हैं।
  • प्रॉडक्ट डेमो:  व्हाट्सऐप वीडियो कंटेंट को बढ़ावा देने का अच्छा प्लेटफॉर्म है, इसलिए आप इसके ज़रिए प्रॉडक्ट के वीडियो भी भेज सकते हैं। अगर कोई प्रॉडक्ट के डेमो के बारे में जानना चाहता है तो, आप उनके व्हाट्सऐप पर वीडियो भेजकर डेमो दिखा सकते हैं।

यह रेगुलर व्हाट्सऐप से कैसे अलग है:

व्हाट्सऐप बिज़नेस का बेहतर तरीके से फायदा उठाने के लिए, आपको रेगुलर व्हाट्सऐप और इसके बीच के फर्क को जानना ज़रूरी है।

  • आप अपनी ज़रूरत के मुताबिक अपने लैंडलाइन नंबर को व्हाट्सऐप बिज़नेस अकॉउंट के लिए रजिस्टर कर सकते हैं।
  • अब आप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करके ऑटोमैटिक रेस्पॉन्स भी सेट कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने कस्टमर से उस समय भी जुड़ सकते हैं जब आप चैट करने के लिए मौजूद न हों।
  • व्हाट्सऐप बिज़नेस आपके भेजे गए और आने वाले मैसेज की संख्या का डेटा देखने का भी विकल्प देता है। इस तरह से आप यह ट्रैक कर सकते हैं कि ऐप आपके लिए कितने अच्छे तरीके से काम करता है।

वास्तव में व्हाट्सऐप हमारी ज़िंदगी में गहराई से जुड़ चुका है और अब हम इसको इस्तेमाल करना नहीं छोड़ सकते। और जब बात ऑनलाइन रीसेलिंग बिज़नेस को बढ़ाने की हो, तो इसके बिज़नेस ऐप में ऐसा करने की काबिलियत है। आगे बढ़ें और रीसेलिंग के लिए व्हाट्सऐप बिज़नेस अपनाइए और फिर मीशो के साथ कमाल देखिए।